What is Yellow Fungus | Yellow Fungus क्या है | Yellow Fungus के Symptoms

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का अपनी Website Filmibeat.org पर जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जिस प्रकार से इस दुनिया में जो बीमारियां चल रही हैं। उससे हर एक देश एक बड़े सदमे में बैठा है। अभी तक लोग कोविड-19 वायरस से उबरे भी नहीं थे, कि अब कई प्रकार के Fungus सामने आ रहे हैं। आज हम बात करेंगे Yellow Fungus के बारे में की यह क्या है और किस तरह काम करता है और हम इसे किस तरह बच सकते हैं और इसके Symptoms क्या-क्या हैं ?

What Is Yellow Fungus | Yellow Fungus क्या है

यह जो Fungus है। यह कोई नया Fungus नहीं है। यह हमारे ही वातावरण में ही पाए जाने वाले Fungus हैं। लेकिन प्रॉब्लम यह है कि इस समय जो कोविड-19 के मरीज हैं। उनकी पाचन बहुत तेज़ी से कम हो रही है। जिसकी वजह से यह Fungus उन मरीजों पर अपना असर दिखा रहा हैं। जिसकी वजह से सबसे पहले Black Fungus सामने आया फिर उसस्के बाद White Fungus देखने को मिला और अब Yellow Fungus देखने को मिल रहा है। ये जो Fungus है। इस Fungus में आपके घर के वातावरण की हवा में नमी 30%-40%  के बीच में ही होनी चाहिए। यदि इससे ज्यादा आपके घर की हवा में नमी होगी तो यह इसकी क्षमता बढ़ा देगा।

Yellow Fungus कहा मिला

यह Fungus सबसे पहले UP के गाज़ियाबाद केअंदर देखने को मिला। यह एक मरीज़ में पाया गया पहले डॉक्टर को यही लगा कि इसके अंदर Black या White Fungus है। लेकिन जब उसकी रिपोर्ट सामने आई तो यह Yellow Fungus पाया गया। यह फंगस भी शरीर के अंदर ही काम करता है और यह Black और White Fungus से ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। जिस प्रकार Black Fungus जिसे म्युकरमाइक्रोसिस भी कहते हैं बहुत तेज़ी के साथ देश में फैला हैं। पटना में सबसे पहले White Fungus के चार मरीज़ सामने आए थे और अब हमे Yellow Fungus देखने को मिल रहा हैं।

Yellow Fungus के Symptoms क्या-क्या है

जो यहां पर ज्यादातर लक्षण निकल रहे निकल कर आ रहे हैं वह कोविड-19 मरीजों के ऊपर ही आ रहे हैं।

  • यदि आपको काम करने में मन नहीं लग रहा है और आलस आ रहा है तो यह भी एक लक्षण हो सकता है।
  • Yellow Fungus में आपका वजन बहुत तेजी से कम होने लगता है।
  • इसमें आपको खाना खाने का मन नहीं करता है या आपको भूख नहीं लग रही है तो यह भी Yellow Fungus हो सकता है।
  • इस Fungus में आंखों में पस बनने लगता है और आखे खराब हो सकती हैं।
  • यह Fungus लगी हुई चोट को सही नहीं होने देता है और ठीक होने में बहुत देरी कर देता है
  • इसमें एक मनुष्य के ऑर्गेजम के सेल्स मरने या खत्म होने लग जाते हैं जिसे हम Necrosis भी कहते हैं।

Yellow Fungus पता कैसे करें

इस Fungus के बारे में हम कैसे पता कर सकते हैं कि हमें यह लो Fungus है या नहीं। हमारे साथ जो व्यक्ति रह रहा है उसे तो यह Fungus नहीं है। इसमें ज्यादातर Yellow और White Fungus को X-ray और CT-scan के  जरिए पता लगाया जा सकता है। यदि बॉडी के किसी हिस्से में कोई भी Fungus हुआ है तो उस बॉडी के Fungus पार्ट एक हल्का सा हिंसा लेकर Fungus के बारे में पता लगाया जा सकता है।

Yellow Fungus का इलाज कैसे करें

यदि इसका इलाज सही समय पर हो जाता है तो बहुत अच्छी बात है जैसा कि हमने बताया था की  गाजियाबाद में Yellow Fungus का  मरीज मिला था उसे सही समय पर इलाज मिलने से वह ठीक हो गया। लेकिन यहां पर जो आपको Injection लेनी है वह Amphotericin-B है जो सभी को दिया जा रहा है। एक प्रकार का यह एक प्रकार का Anti-Fungal ड्रग है। परंतु आपको इससे बचकर ही रहना है क्योंकि दवाई की मात्रा कम होती जा रही है। सरकार यह इंजेक्शन की 6.80 लाख डोसेस मई-जून तक ही तैयार कर पाएगी।

Conclusion

अगर आपको यह Fungus की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जिससे की वह भी इससे सेफ रहे।

Also read:- Corona की तीसरी लहर | Covid-19 की तीसरी से कैसे बचे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *