Pradhanmantri Awas Yojana | Sarkar द्वारा घर के लिए लोन | Pradhanmantri Awas Yojana में घर कैसे बनवाये | Pradhan Mantri Awas Yojana eligibility

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी Website Filmibeat.org पर, हम आज बात करेंगे कि कैसे आप Pradhanmantri Awas Yojana की ₹267280 की Subsidy अपने घर के लिए प्राप्त कर सकते हैं आज हम बात करेंगे कि आपको Loan लेने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना है और Loan लेने के बाद कि-किन बातों का ध्यान रखना है ,सबसे पहले हम देखते हैं कि Loan लेने  से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है?

इसमें बहुत ही important चीज है कि Woman ownership।
यानी कि आप जो मकान लेने जा रहे हैं उसमें महिला का होना अनिवार्य है आप जो मकान लो उसके दस्तावेज उसकी Registery,उसके papers उन सब में औरत का नाम होना अनिवार्य है अगर औरत का नाम नहीं है तो आपको Subsidy नहीं मिलेगी । लेकिन यहां पर बहुत ही Important चीज मैं आपको बताना चाहता हूं कि ऐसी दो Conditions हैं जिनमें  आपको मकान के अनुच्छेद में लेडी नहीं होगी तब भी आपको होम Subsidy  मिलेगी।

First condition :- Plot + Construction

यदि आप जो मकान लेने जा रहे हो जिसमें Plot and construction आप अपनी मर्जी से करते हैं तो वहां पर महिला का होना अनिवार्य नहीं है।

Second condition:- No woman in family

यानी यदि आपकी फैमिली में कोई लेडी है ही नहीं तो यहां पर भी आपको होम लोन ले सकते हैं।

Pradhanmantri Awas Yojana Subsidy कब मिलेगी

  • यह एक बहुत ही important point है,
  • यदि आप खुद के पैसों से मकान खरीदने जा रहे हो तो आप इस कंडीशन में Subsidy का लाभ नहीं ले पाएंगे।
  • लेकिन यदि आप Bank से Loan लोगे तो ऐसी कंडीशन में आपको सब्सिडी मिलेगी।
  • यदि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना है तो आपको बैंक से लोन लेना अनिवार्य है।

Minimum Tenure

यानी कि Loan कितने सालों के लिए लेनी चाहिए, यदि आप 20 साल से कम के लिए Loan लोगे तो आपको पूरी subsidy का फायदा नहीं मिलेगा Loan आपको Minimum 20 साल तक लेनी हैं। यदि आप 5 साल के लिए लोन लोगे तो आपको ₹89000 की धनराशि प्राप्त होगी,ठीक इसी प्रकार 10 साल के लिए ₹160000 की धनराशि 15 साल के लिए ₹220000 धनराशि प्राप्त होगी। यदि आप 20 साल या इससे ज्यादा के लिए लोन लोगे तो आपको पूरी subsidy का लाभ मिलेगा।

Maximum Income

यहां पर पति और पत्नी की और उनके Unmarried बच्चों की Income की गणना की जाती है, तो पूरी फैमिली की इनकम ₹600000/year से कम होनी चाहिए यदि ₹600000 से अधिक होगी तो आपको इस योजना की सुविधा नहीं मिलेगी।

Pradhanmantri Awas Yojana First House 🏠

यानी कि जो घर आप खरीदने जा रहे हैं वह आपका और आपकी पति/पत्नी का दोनों का पहला मकान होना चाहिए यानी कि आपने कहीं और कोई प्रॉपर्टी इससे पहले न खरीदी हो यदि आपका पहले से कोई पक्का मकान होगा कहीं पर भी गांव या कस्बे में तो आपको इस Subsidy का लाभ नहीं मिलेगा।

Also Read:- Battleground mobile india | Pubg India | Pubg Mobile India Kab Ayega

Double check

Mobile :- यानी आपको अपने दस्तावेजों में अपना फोन नंबर डबल चेक करना है आगे जाकर आपके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण होगा।

Email id :- यह भी आपको Double check करनी है हमने देखा है कि कई ऐसे व्यक्ति होते हैं जो यह गलतियां करते हैं और आगे जाकर उन्हें बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है।

Property in Unban area

यदि आप किसी गांव या कस्बे में अपना मकान अपना पहला मकान लोगे या बनाने की कोशिश करोगे तो आपको इस Subsidy का लाभ नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप किसी शहर या शहरी इलाके में अपना पहला मकान बनाना पड़ेगा तभी इस Subsidy का लाभ आपको मिल पाएगा।

Also Read:- Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सरकारी योजना 2021 | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ऑनलाइन फॉर्म?

Maximum Carpet Area

दोस्तों कई बार लोग Subsidy के सारे Terms and conditions पूरे करते हैं परंतु यह maximum carpet area वाला एरिया देखते ही नहीं है और आगे जाकर पता चलता है कि वह subsidy के लिए Eligible है तो Maximum Carpet Area कितना होना चाहिए?
जिससे आपको पूरी सब्सिडी का लाभ मिले maximum carpet area 645 square feet होना चाहिए आप इससे अधिक square feet वाला एरिया लोगे तो आपको सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

Last Done

हमने देखा है कि MIG category जिसमें 600000 से 18 लाख तक की income के लोगों को Subsidy का लाभ मिलता था Recently उनकी date जा चुकी है अभी जो category बाकी है जिसको बोलते हैं LIG category,EWS category जिसमें 600000 से कम इनकम वाले होते हैं तब तक आप को सब्सिडी मिलती है तो यह जो कैटेगरी है उनकी Last date 31 मार्च 2022 हैं। इसके बाद आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

Ask for Application ID

What Needs To Done After Loan
बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें पता ही नहीं होता कि लोन लेने के बाद में उन्हें करना क्या है कि उनकी subsidy quickly आगे बढ़े तो आपको अपनी बैंक से Application ID लेनी है बैंक से Application ID में लेने में काफी टाइम तक लग जाता है 7 महीने से ज्यादा का टाइम भी लग सकता है।

Track your subsidy status

यदि आपके पास आपकी application id आ जाती है तो, आपको www.pmayuclap.gov.in पर जाना है वहां जाकर आपको Circulars पर click करना है और application id डालना है वहां पर आप जैसे ही click करोगे तभी आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिससे आपको दिए गए COLUMN ME FILL करना होगा तो आप पता चलेगा कि आप की सब्सिडी कहां तक पहुंची है यह 5 LEVEL होते हैं जैसे-जैसे लेवल क्लियर होते जाएंगे वैसे-वैसे लेवल ग्रीन होते जाएंगे आपको अपनी सब्सिडी को ट्रैक करना बहुत जरूरी है जिससे यह पता चल सके कि आप की सब्सिडी कहां पर अटकी हुई है और आपको क्या-क्या करना है।
यदि आप की सब्सिडी कहीं अटक जाती है तो Query Resolution it needed करना है, Query Resolution it needed बहुत जरूरी होता है।

Never Transfer Loan Before Getting Subsidy

जब तक आप को subsidy का लाभ नहीं मिलता जब तक आपको कभी भी अपने Loan को ट्रांसफर नहीं करना है यदि अपने Loan को ट्रांसफर कर देंगे तो आपको subsidy नहीं मिलेगी चाहे अभी आपकी बैंक में कितना ही Rate of interest क्यों ना चल रहा हो।

Return of subsidy

  • ऐसी कौन सी कंडीशन होती हैं जिसको आप fill नहीं करते और सरकार आपको दी गई subsidy को वापस खींच सकती है।
    तो यहां पर आप इस बात को ध्यान से पढ़ना है,
  • अगर आप under construction property खरीद रहे हो यानी आप किसी property dealer or builder से ऐसा घर खरीद रहे हो जिसका construction अभी चल रहा है ऐसी condition मैं आपको bank part payment देती है, जैसे:-आप अपनी बैंक से 40 लाख तक की लोन लेते हैं तो बैंक से 10-10 लाख की 4 टुकड़ों में आपको देगा जैसे-जैसे आपके घर का निर्माण होता जाएगा वैसे-वैसे बैंक आपको पेमेंट देती जाएगी।
    यदि आपने under construction property मैं अगर आपने अपना construction complete होने के 1 साल के अंदर या loan का पहला disbursement 3 साल के अंदर completion certificate बैंक को जमा नहीं कराया तो सरकार आपसे subsidy वापस ले सकती है, तो यह थी जानकारी Pradhanmantri Awas Yojana की यदि आप इनमें से कोई भी रूल या कंडीशन को फॉलो नहीं करते हैं तो सरकार आपको सब्सिडी नहीं देगी और दि गई सब्सिडी वापस ले भी सकती है।

Conclusion

दोस्तों अगर आपको हमारे जरिये Pradhanmantri Awas Yojana की INFORMETION अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये जिससे उन्हें भी इस योजना का लाभ मिले सके।

5 thoughts on “Pradhanmantri Awas Yojana | Sarkar द्वारा घर के लिए लोन | Pradhanmantri Awas Yojana में घर कैसे बनवाये | Pradhan Mantri Awas Yojana eligibility”

  1. Pingback: KBC REGISTRATION कैसे करे ? KBC Online Registration filmibeat.org

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *