CBI और CID में क्या अंतर होता हैं | CBI क्या है | CID क्या हैं

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी Website Filmibeat.org पर, आज हम बात करेंगे की CBI and CID में क्या फर्क होता हैं। दोस्तों सभी देशो में आपराधिक मामलो को Solve करने के लिए बड़ी-बड़ी Investigation Agencies होती है और India में भी कई ऐसी जांच Agencies हैं। इंडिया में CBI and CID दोनों सामान रूप से दो अलग-अलग Investigation Agencies हैं। साथ ही दोनों का work एरिया भी अलग हैं। तो चलिए बात करते है है की ये दोनों कैसे काम करती है।

Full From of CID :- Criminal Investigation of Department जिसे हिंदी में अपराधशील खोज विभाग कहते हैं।

Full From of CBI :- Central Bureau of Investigation जिसे हिंदी में केंद्रीय खोज विभाग कहते हैं।

What is CID | CID क्या हैं | CID का क्या मतलब होता हैं

CID को एक राज्य में आपराधिक मामलो की Investigation के लिए जाना जाता हैं। इस Department को Murdered Cases, Kidnaping, चोरी आदि की Investigation की जिम्मेदारी दी जाती हैं। CID की स्थापना British सरकार ने 1902 ई. मे पुलिस आयोग की सिफारिश पर की थी। पुलिस कर्मचारियों को उनके साथ जोड़ने से पहले विशेष Training दी जाती है। यह एक पुलिसकारी सगठन होता है, जो गुप्त तरीके से Criminals का पता लगाती हैं। आप लोगो ने देखा भी होगा की Sony Channel पर CID शो में मुख्य रूप से सादे कपडे वाले जासूस होते हैं।  बिल्कुल उसी तरह ये सादे डी कपड़ो में अपना काम करते हैं। यह अपना काम Advanced Detective, तकनीक और Forensic Department के द्वारा करते हैं। CID को कभी-कभी राज्य सरकार या उस राज्य की High कोर्ट के द्वारा जांच की जिम्मेदारियां सौंप दी जाती है।

Also read :- How To Become A CID Officer | CID Officer कैसे बने

What is CBI | CBI क्या हैं | CBI का क्या मतलब होता हैं

इसे अप्रैल 1963 में Central Investigation का नाम दिया गया। यह एक प्रकार की केंद्रीय सरकार की Investigation Agency हैं। इसका काम National और International लेवल पर होने क्राइम जैसे :-मर्डर, घोटाला आदि की जांच करना हैं। यदि राज्य सरकार अपने राज्य में Investigation करने की अनुमति देती है, तो हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट राज्य सरकार की अनुमति के बिना राज्य में आपराधिक मामलो की जांच करने के लिए CBI को Investigation की अनुमति दे देती है।

Headquarter of CBI :- CBI Agency की स्थापना 1941 ईस्वी में की गयी थी। CBI का हेडक्वार्टर New Delhi में हैं। दिल्ली स्पेशल पुलिस सस्था के अनुच्छेद 1946 के तहत CBI को Investigation करने की पावर दी गयी थी।

CBI and CID किस तरीके से काम करती हैं

किसी राज्य में होने वाले आपराधिक मामलो की Investigation CID करती हैं। हर राज्य की अपनी एक CID Agency होती है, जो वहाँ की सरकार द्वारा चलाई जाती है। CID अपने राज्य की सरकार के नियमो का पालन करते हुए अपना काम करती हैं। वही पुरे भारत देश में होने वाले आपराधिक मामलो की जांच CBI करती है। यह पुरे भारत देश की सबसे बड़ी Investigation Agency होती है जोकि प्रधानमंत्री या केंद्र सरकार या हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट द्वारा चलाई जाती हैं। CBI को जांच करने के लिए किसी भी देश या राज्य में आसानी से भेजा जा सकता हैं। अब आपको पता चल ही गया होगा की इन दोनों में CBI बड़ी Agency हैं।

What is the Difference between CBI and CID | CID और CBI में अंतर

                          CID                                   CBI
1. CID की स्थापना British सरकार द्वारा 1902 ईस्वी में की गयी थी। 1. जबकि CBI की स्थापना 1941 में स्पेशल पुलिस के रूप में की गयी थी।
2. CID राज्यों में होने वाले आपराधिक घटनाओ जैसे मर्डर,रायट ,kidnapping, चोरी और हमले के मामलो सहित राज्य में अन्य आपराधिक मामलो की Investigation करती हैं। 2. जबकि CBI नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के घोटालो, धोखाधड़ी, मर्डर, सस्थागत घोटालो, जैसे मामलो की देश और विदेश में जांच करते हैं।
3. CID का वर्क एरिया केवल के राज्य में होता हैं। 3. वही CBI का वर्क एरिया पूरा देश होता हैं। साथ ही विदेशो में भी अपना कार्य कर सकती हैं।
4. CID के पास जो भी मामले आते हैं उन्हें राज्य सरकार और हाई कोर्ट द्वारा सौपा जाता हैं। 4. जबकि CBI को केंद्रीय सरकार, हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट द्वारा सोपे जाते हैं।
5. यदि किसी व्यक्ति को CID की नोकरी करनी हैं तो उसे केंद्रीय सर्कार द्वारा आयोजित की जान वाली पुलिस परीक्षा पास करनी होती हैं। 5. जबकि CBI में शामिल होने के लिए SSC परीक्षा द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करनी होती हैं।
6. Finger Print Bureau, Anti-Narcotics Cell, Anti-Human Trafficking and Missing Person Cell. 6. Anti-Corruption Division, Economic Crimes Division, Policy and Coordination Division, Special Crime Division, Directorate of Prosecution, Central Forensic Science Laboratory, Administration Division

 

Conclusion

दोस्तों अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए जिससे की वह भी ये जान सके की CID और CBI में क्या फर्क होता है।

Also read :- How to become a CBI Officer | CBI Officer कैसे बने

1 thought on “CBI और CID में क्या अंतर होता हैं | CBI क्या है | CID क्या हैं”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *